May 04, 2017

खतरनाक मोबाइल रेडिएशन से बचने के खास 5 उपाय

No comments :

आप यह तो जानते होंगे कि मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से कमजोर याददाश्त, दिल की बीमारियां, ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ों का कैंसर और ब्रेन ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

आइए हम आपको बताते हैं इससे बचने के 5 खास उपाय –

स्पीकर या ईयरफोन का इस्तेमाल करें : ईयरफोन या स्पीकर सिर्फ गाना सुनने के ही प्रयोग में नहीं आते हैं बल्कि इससे आप किसी से फोन पर बात भी करें तो आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। फोन को सीधे कान पर लगा कर बात करने से बेहतर है स्पीकर या ईयरफोन का इस्तेमाल करें।

फोन जितना दूर रहे उतना अच्छा : अगर कॉल पर बात नहीं कर रहे हैं तो फोन को शरीर के बहुत पास न रखें। फोन जितना दूर रहेगा उतना कम रेडिएशन आपके शरीर तक पहुंचेगा।

मैसेज ऐप्स का प्रयोग करें : फोन पर कॉल कर के बात करने के बजाए मैसेज कर के बात करना बेहतर है। कॉल पर बात करते वक्त ज्यादा रेडिएशन निकलता है। आज वहाट्सएप जैसे अनेक मैसेजिंग ऐप उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग करके आप फोन पर ज्यादा बात करने से बच सकते हैं।

कम रेडिएशन वाला फोन खरीदें : मोबाइल फोन से लोगों पर हो रहे बुरे प्रभाव को देखते हुए भारत सरकार ने तय किया भारत में बिकने वाले मोबाइल फोंस का स्पेसिफिक एब्जोर्प्शन रेट वाला मोबाइल फोन ही प्रयोग करें।

तकिए के नीचे या पॉकेट में फोन रखने से बचें : अगर कॉल पर बात नहीं कर रहे हैं तो फोन को शरीर के बहुत पास न रखें। फोन जितना दूर रहेगा उतना कम रेडिएशन आपके शरीर तक पहुंचेगा। फोन जब इस्तेमाल में नहीं होता, तब भी उसमें से रेडिएशन निकलता हैं। इसलिए फोन को तकिए के नीचे या पॉकेट में न रखें। अगर ऐसा करते भी हैं तो स्विच ऑफ या एयरप्लेन मोड पर रखें।

आप समझ गए होंगे इस जानकारी को पसंद आये तो शेयर करना न भूले।
आपके कीमती समय के लिए आपका धन्यवाद !!!

No comments :

Post a Comment