October 09, 2017

मोबाइल हैंग होने के मुख्य कारण?

 आखिर मोबाइल फोन हैंग क्यों होता है ? इसके कई सारे कारण होते हैं और सोल्यूशन भी इन्हीं कारणों में छिपा है। यदि इनपर काबू पा लिया जाए तो आपका फोन कभी हैंग नहीं होगा।
मोबाइल हैंग पहला कारण - फोन मैमोरी
सबसे कॉमन कारण है फोन की मैमोरी की तुलना में फोन का डाटा काफी अधिक भर जाना। उदाहरण के लिए यदि आपके फोन में 16जीई की मैमोरी है और आपक यूसेज 15जीबी से अधिक हो गया है, तो ऐसे में जाहिर है कि आपका फोन हैंग होगा ही।
लेकिन इसे कम कैसे करें? नहीं, यह आपके फोन में मौजूद गाने, फोटोज या वीडियो के डाटा के कारण नहीं होता। दरअसल एंड्रॉयड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की कैशे मैमोरी में इंस्टॉल हो जात है। कैशे मैमोरी को हम फोन का सीपीयू मैमोरी भी कहते हैं। यह फोन की इंटरनल मैमोरी में होता है।
एंड्रॉयड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा कैशे मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जैसे-जैसे भरने लगता है वैसे-वैसे फोन धीमा होने लगता है और हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसे डिलीट करने के लिए आपको फोन के सैटिंग्स मेन्यू में ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा।
मोबाइल हैंग दूसरा कारण - फर्मवेयर अपडेट
दूसरा कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। शायद आपको फोन इस्तेमाल करते समय कभी-कभी कंपनी की ओर से नए अपडेट का नोटिफिकेशन भी आता होगा, लेकिन अक्सर आप इसे इग्नोर कर देते हैं। इसे नज़रअंदाज़ ना करें, इस नए अपडेट से फोन की कार्यक्षमता बढ़ जाती है। तो नया अपडेट जरूर इंस्टाल करें...
मोबाइल हैंग तीसरा कारण - यदि पर्सनल डाटा से फोन भर गया हो तो...
जैसा कि हमने बताया, कैशे मैमोरी के अलावा कई बार हमारा पर्सनल डाटा ही फोन को फुल कर देता है। जैसे कि फोन की ऐप्स, अब यदि ये काम की हैं तो इसे रिमूव कर नहीं सकते लेकिन आप इनका मैमोरी स्टेट्स बदल सकते हैं। यानी कि आप इन ऐप्स को फोन मैमोरी से हटाकर एक्सटर्नल मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं।
मोबाइल हैंग चौथा कारण - मैमोरी कार्ड भर जाए तो...
अक्सर लोग फोन की इंटनल मैमोरी में से एक-एक करके मैमोरी कार्ड में डाटा मूव कर देते हैं। लेकिन यदि मैमोरी कार्ड भी अधिक भर जाए तो फोन हैंग ह्हो सकता है। या फिर वह ऐप्स हैंग हो सकती हैं जो मैमोरी कार्ड में सेव हैं। इसका एक ही सोल्यूशन है, आप समय-समय पर अपने मैमोरी कार्ड के डाटा को किसी अन्य सिस्टम में डाल सकते हैं और मैमोरी कार्ड से बाद में डिलीट कर सकते हैं।
मोबाइल हैंग के सरल उपाय -
सेविंग सोर्स मैमोरी कार्ड बना दें :
जरूरत पढ़ने पर आप फोन की फोटोग्राफ, वीडियो और ऑडियो फाइल को मैमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन ऐसा कितनी बार करेंगे? इससे अच्छा है कि आप इन मीडिया फाइल्स को बनाते समय ही इनका सेविंग सोर्स सीधा मैमोरी कार्ड बना दें। यानी कि जब कोई फोटो क्लिक की जाए तो वह फोन मैमोरी की बजाय मैमोरी कार्ड में ही जाए। इसके लिए सेटिंग्स मेन्यू में आपको ऑप्शन मिल जाएगा।

आपको ये जानकारी अगर अच्छी लगी हो तो लाइक कीजिये  !

0 comments:

Post a Comment